लखनऊ में जल कल की लापरवाही से खुला रहा मैनहोल, आठ साल के मासूम की गिरकर डूबने से मौत

जलकल के क्षेत्रीय इंजीनियर और सुपरवाइजर निलंबित, हत्या का मुकदमा

0 77

लखनऊ, रिपोर्टर।
राजधानी लखनऊ में बड़ा हादसा हुआ। यहां जानकीपुरम विस्तार में एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय (AKTU) के पास मंगलवार को भंडारे से प्रसाद लेकर अपनी बहन के साथ वापस लौट रहे आठ साल के शाहरुख की अचानक खुले मैनहोल में गिरने से मौत हो गई है। घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद उस मासूम बच्चे को मैनहोल से बाहर निकाल कर केजीएमयू भेजा गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मासूम बच्चे की मौत के बाद परिवार में मातम छा गया। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था। वहीं, इस हादसे के बाद एक फिर सरकारी विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आयी। मामले में जलकल के क्षेत्रीय इंजीनियर गया प्रसाद और सुपरवाइजर अच्छे लाल को निलंबित कर दिया गया है।

मूलरूप से सीतापुर के लहरपुर, अकबरपुर गांव निवासी सैफुद्दीन लखनऊ में जानकीपुरम विस्तार सेक्टर-7 में रहते हैं। वह कबाड़ का काम करते हैं। उनका आठ वर्षीय बेटा शाहरुख मंगलवार दोपहर करीब तीन बजे बहन खुशबू के साथ घर के पास चल रहे भंडारे से प्रसाद लेकर घर लौट रहा था। दोनों सड़क किनारे बने फुटपाथ पर चल रहे थे।

चौराहे से करीब पांच सौ मीटर पहले एपीजे अब्दुल कलाम विवि की बाउंड्री के पास खुले मैनहोल में शाहरुख गिर पड़ा। खुशबू ने घरवालों को जानकारी दी। सूचना पर पहले पुलिस और फिर दमकल और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। करीब दो घंटे तक चले रेस्क्यू के बाद शाहरुख को सीवर से बाहर निकाला जा सका।
शाहरुख की बहन ने अपने भाई को बचाने की कोशिश की, लेकिन उसे सफलता नहीं मिल पाई। शाहरुख के सीवर में गिरते ही उसकी बहन चिल्लाने लगी। इधर, केजीएमयू के ट्रामा में पहुंचते ही डॉक्टर ने उसको मृत घोषित कर दिया। डूबने से उसकी मौत हुई। नगर आयुक्त ने बताया कि मामले में जलकल विभाग की लापरवाही सामने आई है। विभागीय कार्रवाई के साथ जिम्मेदारों पर एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। पीडि़त परिवार की आर्थिक मदद की जाएगी। जांच कमेटी बनाई जाएगी।अपर पुलिस उपायुक्त उत्तरी ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार अपराह्न तीन बजे जानकीपुरम के प्रभारी निरीक्षक को सूचना मिली कि एकेटीयू के पास एक आठ साल का बच्चा मैनहोल में गिर गया है। इस पर प्रभारी निरीक्षक टीम के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस टीम के अलावा एसडीआरएफ को सूचना देकर बच्चे को मैनहोल से बाहर निकाला गया। बच्चे की स्थिति को देखते हुए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी भेजा गया, जहां डॉक्टरों ने इस बच्चे को मृत घोषित कर दिया। बच्चे की पहचान शाहरुख के रूप में हुई है। शाहरुख मूल रूप से सीतापुर का रहने वाला है। शाहरुख के पिता लखनऊ में ठेले पर अपना सामान बेचते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.