ED की हिरासत में सीएम केजरीवाल के माथे पर नजर आई चिंता की लकीरें, अभेद किले में तब्दील रहा कोर्ट

बिना पूछताछ के कोर्ट परिसर पर नहीं दिया जा रहा था किसी को प्रवेश

0 124

राम नरेश 

नई दिल्ली 

दिल्ली के  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जैसे-जैसे अदालत में पेशी का समय करीब आ रहा था, वैसे ही राउज एवेन्यू कोर्ट के बाहर हलचल बढ़ती नजर आई आ रही थी । दीन दयाल उपाध्याय मार्ग कई स्तर की सुरक्षा का घिरा दिखा। सुरक्षा बलों ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। कोर्ट के बाहर दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) व अर्धसैनिक बल की टुकड़ी तैनात रही। वहीं, कोर्ट के आस-पास बैरिकेडिंग की गई। पुलिस आयुक्त व सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के अधिकारी भी मुख्यमंत्री आवास के पास मौके पर तैनात रहे। सुरक्षा बल बिना आईडी कार्ड किसी को प्रवेश नहीं दे रहे थे। सुबह से ही सन्नाटा पसरा रहा। यहां दिल्ली की विभिन्न जिला अदालतों से आए अधिवक्ता भी यहां इकट्ठा हुए थे।

अभेद किले में तब्दील रही राउज एवेन्यू कोर्ट

दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट अभेद किले में तब्दील रहा। जहां-जहां नजर जा रही थी, वहां वकीलों से अधिक पुलिस बल नजर आ रहे था। आलम यह था कि कोर्ट परिसर के अंदर दिल्ली पुलिस की कई टुकड़ियां पांचवें माले तक तैनात दिखी। वहीं, वेटिंग एरिया सुरक्षा के जवानों से खचाखच भरे रहे। 2 बजे के बाद किसी अधिवक्ता को कोर्ट रूम में अंदर आने की अनुमति नहीं दी जा रही थी। कोर्ट रूम के बाहर अधिवक्ता कोर्ट परिसर के अंदर दाखिल होने के लिए जद्दोजहद करते रहे। साथ ही, वह नारेबाजी भी कर रहे थे। दिल्ली पुलिस की ओर से उन्हें कोर्ट रूम में प्रवेश नहीं दिया गया। ईडी की तरफ से पेश हुए अधिवक्ता एएसजे जेवी राजू को भी कोर्ट रूम में प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। सहायक पुलिस आयुक्त की स्वीकृति के बाद उन्हें प्रवेश मिला। कोर्ट रूम में खचाखच भरा रहा। सारे अधिवक्ता सुनवाई सुनने आए। सुनवाई तकरीबन तीन घंटे तक चली।

दिल्ली के बजारों में भी रही चर्चा 

कोर्ट के केवल गेट नंबर पांच व छह से ही सबको आने-जाने दिया जा रहा था। अधिवक्ता अदालत में 12 बजे से ही कोर्ट रूम में जाकर बैठते दिखे। कई अधिवक्ता कहते सुनाई दिए कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पेशी पर काफी भीड़ होगी, इसलिए पहले ही कोर्ट रूम में अपना स्थान ले लिया है। सुनवाई कब तक चलेगी इसका कोई अंदाजा नहीं है। इस वजह से अपनी सीट सुनिश्चित कर लेते हैं। वहीं, अदालत के बाहर चाय व खान-पान की दुकानों के दुकानदार कयास लगाते सुने जा सकते थे। वह सब अपनी चर्चा में वह केवल केजरीवाल की बात कर रहे थे। दुकान पर चाय पीने वाले लोग व दुकानदार अपने-अपने पक्ष रखते दिखे। दुकानदार राहुल  ने बताया कि केजरीवाल गुरूवार रात से ही चर्चा में है। यह केवल लोकसभा चुनाव से पहले की राजनीति है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.