बाजार में बिक रहे केमिकल वाले रंगों से होगा ये बड़ा नुकसान, डॉक्टर ने किया अलर्ट

होली खेलते समय सावधानियों को लेकर विवेकानंद अस्पताल और निराला नगर स्थित नायरा स्किन क्लीनिक के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित गुप्ता ने दी विशेष जानकारी

0 30

लखनऊ
होली का त्यौहार नजदीक है। बाजार में तरह-तरह के रंग और गुलाल बिक रहे हैं। जिसमें अधिकतर ऐसे भी हैं, जो केमिकल युक्त रंग है।इससे त्वचा से संबंधित तमाम बीमारियां पैदा हो सकती हैं, जिससे व्यक्ति को भुगतना पड़ सकता है। ये तमाम दिक्कतें ना आए होली खेलते समय हमें किन-किन सावधानियों को बरतना चाहिए? इसको लेकर विवेकानंद अस्पताल और निराला नगर स्थित नायरा स्किन क्लीनिक के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित गुप्ता ने बताया कि त्वचा शरीर का बाहरी संक्रमण से बचाव करती है। केमिकल युक्त रंगों से बचना आवश्यक है।
होली खेलने से पहले शरीर पर सरसों तेल की बजाए नारियल का तेल करना बेहतर है, क्योंकि सरसों तेल से कुछ लोगों के शरीर में एलर्जी पनपने लगती है। तेल लगाने से त्वचा को एक अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है। रंग बिना रगड़े हल्के हाथो से लगाएं। होली खेलने के बाद कोई आवश्यक नहीं है कि एक ही दिन में रंग छूट जाए इसके लिए परेशान न हो। रंग हटाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल न करें बल्कि पानी का प्रयोग अधिक से अधिक करें। हल्के साबुन ही लगाएं लेकिन अगर रंग न जाए तो बार- बार साबुन न लगाएं, इससे त्वचा पर रैशेश पड़ सकते हैं या अन्य संक्रमण भी हो सकते हैं।
होली के बाद भी बरतें ये सावधानी
होली खेलने के बाद भी प्रतिदिन एक सप्ताह तक मॉश्चराइजर या तेल का उपयोग करते रहें। नहाते समय त्वचा को आराम से रगड़े, इस तरह मसाज करते हुए नहाए अगर त्वचा पर किसी तरह के लाल चकत्ते या संक्रमण या फिर आंखों से जुड़ी दिक्कत होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। खुद से या किसी के कहने पर उपचार न करें, इससे दिक्कत हो सकती है। वरना एलर्जी या अन्य संक्रमण पैदा हो सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.