शोभा डे और मासूम मीनावाला ने वाईएफएलओ की ‘अनलीशिंग माइंड-बॉडी-सोल’ श्रृंखला के अनावरण में महिला सशक्तिकरण को प्रेरित किया

0 63

नई दिल्ली

लेखिका शोभा डे और सोशल मीडिया हस्ती मासूम मीनावाला ने हाल ही में यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (वाईएफएलओ) के दिल्ली चैप्टर द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में मुख्य मंच संभाला, जिससे महिला सशक्तिकरण और आकांक्षा पर चर्चा की। शोभा डे, जो अपनी गहन टिप्पणी और विविध साहित्यिक पोर्टफोलियो के लिए जानी जाती हैं, ने आगामी कार्यों के साथ नए साहित्यिक क्षेत्रों में कदम रखने की अपनी प्रत्याशा साझा की। पत्रकारिता से लेकर बेस्टसेलिंग उपन्यासों तक, डे की यात्रा ने दर्शकों को प्रभावित किया, क्योंकि उन्होंने सामाजिक गतिशीलता और व्यक्तिगत आख्यानों में गहराई से प्रवेश किया है। उनकी नवीनतम रचना, “इनसैटिएबल: माई हंगर फॉर लाइफ”, बचपन की यादों को अनुभवों के महत्व के साथ जोड़ती है, जो जीवन के स्वादों पर एक मार्मिक प्रतिबिंब प्रस्तुत करती है।

 

अपनी डिजिटल उपस्थिति और महिला सशक्तिकरण की वकालत के लिए मशहूर मासूम मीनावाला ने अपनी नवीनतम पुस्तक, “शी विल नेवर मेक इट” का अनावरण किया। महिलाओं को सामाजिक मानदंडों को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, मीनावाला ने उनसे अपने सपनों की ओर अपना रास्ता बनाने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने भारतीय डिजाइनरों का समर्थन करने वाली एक गैर-लाभकारी पहल शुरू की, जिसका उद्देश्य छोटे पैमाने के व्यवसायों और कारीगरों के लिए मान्यता बढ़ाना था।

 

इस कार्यक्रम में YFLO दिल्ली द्वारा “प्रोजेक्ट कतरन” का प्रदर्शन भी किया गया, जो महिला सशक्तिकरण के साथ पर्यावरणीय चेतना को मिलाने वाली एक स्थिरता पहल है। लक्ष्यम एनजीओ के साथ सहयोग करते हुए, यह परियोजना स्क्रैप कतरन को उत्कृष्ट कृतियों में बदल देती है। कार्यक्रम में, लक्ष्यम की दीदियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जो इस पर्यावरणीय स्थिरता और सशक्तिकरण पहल के मूल का प्रतीक है।

 

वाईएफएलओ की चेयरपर्सन डॉ. पायल कनोडिया ने देश भर में महिलाओं की आवाज के रूप में उनकी प्रभावशाली भूमिकाओं को पहचानते हुए डे और मीनावाला की उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त किया। यह कार्यक्रम, YFLO की चल रही श्रृंखला, “अनलीशिंग माइंड – बॉडी – सोल” का हिस्सा है, जिसने महिलाओं के मुद्दों और आकांक्षाओं पर स्पष्ट बातचीत के लिए एक मंच प्रदान किया।

 

व्यापक थीम, “अनलीशिंग माइंड – बॉडी – सोल” के हिस्से के रूप में, फिक्की की महिला विंग ने महिलाओं को सशक्त बनाने और समग्र विकास को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रमों के आयोजन के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.