लखनऊ: विवेकानन्द पॉलीक्लिनिक में होगा एंडोमेट्रियोसिस महिला मरीजों का बेहतर इलाज

इस बीमारी के लिए एंडोमेट्रियोसिस देखभाल इकाई स्थापित करेगा संस्थान

0 556

लखनऊ, रिपोर्टर।
राजधानी लखनऊ में IT चौराहा स्थित विवेकानन्द पॉलीक्लिनिक एवं आयुर्विज्ञान संस्थान में एंडोमेट्रियोसिस पीड़ित महिला मरीजों का बेहतर इलाज होगा। इसी के साथ इस बीमारी का इलाज करने वाला ‘विवेकानंद अस्पताल’ यूपी का पहला संस्थान बन गया है।
विवेकानन्द पॉलीक्लिनिक के सचिव स्वामी मुक्तिनाथानन्द महाराज ने बताया कि संस्थान में हम इस बीमारी में समग्र दृष्टिकोण के लिए एक समर्पित बहुविषयक एंडोमेट्रियोसिस देखभाल इकाई स्थापित करना चाहते हैं। वह शुक्रवार को संस्थान में ही प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. सोनू सिंह को मिला फ्रांस में प्रशिक्षण का मौका…..
संस्थान की वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सोनू सिंह हाल ही में डॉ. होरेस रोमन के तहत बोर्डो, फ्रांस के सबसे प्रसिद्ध एंडोमेट्रियोसिस सेंटर में एंडोमेट्रियोसिस और कोलोरेक्टल सर्जरी के बेहतर प्रशिक्षण कार्यक्रम से लौटीं हैं। वह यूपी की एकमात्र विशेषज्ञ हैं जिन्हें यह अवसर मिला।
डॉ. सोनू सिंह ने बताया कि एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जो प्रत्येक 10 में से एक महिला को प्रभावित करती है और दुनिया भर में लगभग 190 मिलियन महिलाएं इससे पीड़ित हैं। हमारी महिलाओं द्वारा अनुभव की जाने वाली मुख्य समस्या गंभीर दर्द, गर्भवती होने में असमर्थता, पेशाब और मल त्यागते समय दर्द होना है, जो उन्हें शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से प्रभावित करती है।
मरीजों और डॉक्टरों के बीच इस बीमारी के बारे में जागरूकता कम..….
वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ ने बताया कि मरीजों और डॉक्टरों के बीच इस बीमारी के बारे में जागरूकता कम है, जिसके कारण या तो अधूरी सर्जरी होती है या जल्दी पुनरावृत्ति होती है। लखनऊ में यह पहला केंद्र हैं जो पिछले दो वर्षों से लेप्रोस्कोपी के माध्यम से इस तरह की कठिन सर्जरी कर रहे हैं और 100 से अधिक मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज कर चुके हैं।
डॉ. सोनू सिंह ने बताया कि ये सर्जरी बहुत कठिन हैं और हमारे रोगियों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए पुनरावृत्ति को कम करने के लिए इन्हें व्यवस्थित तरीके से इलाज करने की आवश्यकता है। इस तरह की सर्जरी से लखनऊ और आसपास के शहरों के मरीजों को फायदा होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.