लखनऊ के लोहिया संस्थान में 22-हेडर माइक्रोस्कोप मशीन का शुभारंभ, अब पैथोलॉजी में और सटीक होगी जांच

संस्थान के निदेशक डॉ. सीएम सिंह ने मशीन का किया शुभारंभ

0 23

लखनऊ, रिपोर्टर।
गोमती नगर स्थित डॉ. राममनोहर लोहिया संस्थान में अब पैथोलॉजी में और सटीक जांच हो सकेगी। एक नमूने को 22 विशेषज्ञ एक साथ माइक्रोस्कोपी से जांच कर सकेंगे। 22-हेडर माइक्रोस्कोप मशीन से यह संभव होगा। लोहिया संस्थान में करीब 50 लाख रुपये की कीमत से पैथोलॉजी विभाग में मशीन का शुभारंभ हुआ। उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में पहली बार यह स्थापित की गई है।

संस्थान के निदेशक डॉ. सीएम सिंह ने मशीन का शुभारंभ किया। डॉ. सीएम सिंह ने कहा कि 22-हेडर माइक्रोस्कोप की क्रय प्रक्रिया वित्तीय वर्ष 2023 में हुई थी। इसमें एक नमूने को 22 डॉक्टर एक साथ माइक्रोस्कोपी से देखकर मूल्याकंन कर सकते है। ऐसे में जांच में चूक की आशंका बेहद कम हो जाएगी। इसमें ऑनलाइन टेली कॉन्फ्रेसिंग से शिक्षण रिकॉर्डिग की भी सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि संस्थान में प्रदेश भर से मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। बड़ी संख्या में मरीजों की पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जांचें हो रही हैं। मरीजों को आधुनिक इलाज व जांच की सुविधा का लाभ मुहैया कराने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। संस्थान में कैंसर, ब्लड कैंसर जैसी सभी जांचें उपलब्ध है। आईएचसी, पीसीआर, सीक्वैंसिंग एंव फ्लोसाइटोमेट्री प्रमुख हैं।

इस मौके पर संस्थान के डीन डॉ. प्रद्यूमन सिंह, प्रवक्ता डॉ. एपी जैन, डॉ. ज्योत्सना अग्रवाल, सीएमएस डॉ. एके सिंह सिंह, पैथोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. नुजहत हुसैन समेत अन्य डॉक्टर मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.