लखनऊ: स्वर्णप्राशन शिविर में 210 बच्चों को पिलायी दवा, प्राचार्य ने किया शुभारंभ

स्वर्ण प्राशन से बच्चों में होने वाली बहुत सी समस्याओं से मिलता है छुटकारा

0 18

लखनऊ
राजकीय आयुर्वेद कालेज में बुधवार को स्वर्णप्राशन शिविर में 210 बच्चों को दवा पिलायी गयी। शिविर का उद्घाटन कॉलेज के प्राचार्य प्रो. माखन लाल ने बच्चों को स्वर्णप्राशन कराकर शिविर का शुभारंभ किया।
प्रो. माखन लाल ने कहा कि स्वर्ण प्राशन कराने से बच्चों में होने वाली बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। बदलते मौसम में होने वाली सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, दस्त, उल्टियां आना काफी हद तक कम हो जाता है। डॉ. रमेश कुमार गौतम ने बताया कि जिन बच्चों की बार- बार पसली चलने लगती है उनको भी स्वर्णप्राशन से लाभ प्राप्त होता है।
बालरोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. महेश नारायण गुप्त ने बताया कि जिन बच्चों को भूख नहीं लगती, स्वास्थ्य नही बन पा रहा है, वजन नही बढ़ रहा है। ऐसे बच्चों को स्वर्ण प्राशन कराने से आशा के अनुरूप लाभ मिलता है।

इस शिविर में अस्पताल के प्रभारी डॉ. धर्मेंद्र ने कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों को नियमित रूप से स्वर्ण प्राशन राजकीय आयुर्वेद कालेज में हर महीने कराएं।

डॉ. लक्ष्मी ने बताया कि जो बच्चे मानसिक रूप से कमजोर है उनमें भी स्वर्णप्राशन से बुद्धि का विकास होता है। शैलेंद्र कुमार राय, महेंद्र सिंह एवं पीजी स्टूडेंट्स ने भी सहयोग किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.