लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में TMT जांच की शुरुआत, दिल के मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

अस्पताल के MS डॉ. हिमांशु की जांच से टेस्ट का हुआ शुभारम्भ

0 78

लखनऊ, रिपोर्टर।
लखनऊ स्थित बलरामपुर अस्पताल में अब दिल के मरीजों का बेहतर इलाज होगा। सोमवार से ट्रेडमिल टेस्ट यानि TMT जांच की शुरुआत हुई है। इस टेस्ट से मरीजों के हृदय स्वास्थ्य की निगरानी करने में मदद करेगी। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी की जांच से ट्रेडमिल टेस्ट की शुरुआत की गई।
इस अवसर पर अस्पताल के निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक डॉ. पवन कुमार ने बताया की ट्रेडमिल टेस्ट एक प्रकार का भागीदारी चिकित्सा परीक्षण है, जो मरीज को फिजिकल एक्टिविटी के दौरान हृदय की संवेदनशीलता का मूल्यांकन करने में मदद करता है। यह विशेष रूप से हृदय रोगों की निगरानी और निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि ट्रेडमिल टेस्ट की शुरुआत एक नए मील का पत्थर है। जो बलरामपुर अस्पताल की सेवाओं को और भी अधिक समृद्ध और उन्नत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।
TMT परीक्षण समग्र हृदय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एक मूल्यांकन प्रक्रिया है। परीक्षण के दौरान मरीजों का मूल्यांकन इस आधार पर किया जाता है कि वे अनियमित हृदय ताल या हृदय में रक्त की आपूर्ति में कमी का अनुभव करने से पहले ट्रेडमिल पर कितनी दूर तक दौड़ सकते हैं।
हृदय के कार्य के मूल्यांकन सहित विभिन्न कारणों से हृदय के लिए TMT परीक्षण की सिफारिश की जा सकती है। यह अक्सर मधुमेह के उन रोगियों के लिए सुझाया जाता है जिन्हें इसके विकसित होने का खतरा हो सकता है। इसके अतिरिक्त, हृदय रोगों के इतिहास वाले या हृदय संबंधी उपचार करा चुके व्यक्तियों को भी टीएमटी परीक्षण कराने की सलाह दी जा सकती है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.