‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’ के साथ IMA ने निकाली जागरूकता रैली, गोष्ठी में भी बेहतर स्वास्थ्य का सुझाव

वॉकथान को लखनऊ IMA अध्यक्ष डॉ. वीनिता मित्तल ने झंडी दिखा कर किया रवाना

0 72

लखनऊ, रिपोर्टर।
‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ पर रविवार को इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) लखनऊ शाखा के तत्वावधान में डॉक्टरों ने ‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’ थीम के साथ जागरूकता रैली निकाली। साथ ही इसी थीम पर आयोजित गोष्ठी में भी बेहतर स्वास्थ्य की जीवनशैली पर अपने विचार साझा किए।
रिवर बैंक कॉलोनी स्थित IMA भवन से शहीद स्मारक तक सुबह 8.30 बजे वॉकथान को अध्यक्ष डॉ. वीनिता मित्तल ने झंडी दिखा कर रवाना किया। IMA हेडक्वटर नई दिल्ली के आह्वान पर इसका आयोजन किया गया था।
इस मौके पर डॉ. वीनिता मित्तल ने बताया कि दुनिया भर में लाखों लोगों के पास गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल शिक्षा और स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक संसाधनों तक पहुंच नहीं है। यह गरीबी भौगोलिक स्थिति भेदभाव या संघर्ष जैसे कारकों के कारण हो सकता है। WHO का लक्ष्य इस असमानता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और ऐसी दुनिया के लिए प्रयास करना है, जहां हर कोई हर जगह स्वास्थ्य और कल्याण प्राप्त कर सके।
इसके बाद IMA भवन परिसर में ‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’ थीम पर आयोजित गोष्ठी में पदाधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किए। IMA के सचिव डॉ. संजय सक्सेना ने कहा कि मौलिक अच्छा स्वास्थ्य एक बुनियादी मानव अधिकार है। हम सभी स्वस्थ जीवन जीने के हकदार है, चाहे हम कोई भी हो या कहीं भी हो। इस दिवस पर एक साथ मिलकर एक स्टैंड लें। यह पता लगाएंगे कि आप एक स्वस्थ दुनिया की वकालत करने के लिए क्या कर सकते है, जिसकी शुरुआत अपनी भलाई की जिम्मेदारी लेने से होगी। अपने आहार व्यायाम और जीवनशैली के बारे में स्वस्थ विकल्प चुने और नियमित जांच और स्क्रीनिंग करवाएं।
गोष्ठी में KGMU के मेडिसिन डिपार्टमेंट के डॉ. सतीष कुमार ने श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर दिये।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.