लखनऊ के KGMU में कैंसर पीड़ित महिला की तड़प- तड़पकर मौत, समय पर नहीं मिला इलाज, परिजनों का हंगामा

एक घंटे तक चले हंगामे के दौरान पहुंची पुलिस ने पीड़ित परिजनों को शांत कराया

0 143

लखनऊ, रिपोर्टर।
यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में गंभीर मरीजों को समय पर इलाज नहीं मिल रहा है। इससे मौके पर उनकी मौत हो रही है। यहां रविवार को परिसर के रैन बसेरे में कैंसर पीड़ित महिला की तड़प- तड़पकर मौत हो गई। मरीज को डॉक्टरों ने भर्ती नहीं किया। इलाज के अभाव में मरीज ने दम तोड़ दिया। इससे नाराज परिजनों ने जमकर हंगामा किया। मौके पर कर्मचारियों ने भी समझाया लेकिन वह शांत नहीं हुए। करीब एक घंटे तक चले हंगामे के दौरान पहुंची पुलिस ने पीडि़त परिजनों से बातचीत की। जिसके बाद वह शांत हुये। हालांकि पुलिस ने इस बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी देने से इंकार कर दिया।
सीतापुर निवासी शांति कैंसर पीड़ित थीं। मरीज का इलाज OPD के माध्यम से चल रहा था। शनिवार दोपहर बाद मरीज की हालत गंभीर हो गई थी। परिजनों ने उन्हें भर्ती कराने के लिए प्रयास किए। मगर डॉक्टरों ने इमरजेंसी में भर्ती नहीं किया। नतीजतन परिजन मरीज को लेकर ट्रॉमा सेंटर के रैन बसेरे में ठहर गए। रात के समय हालत बिगडऩे पर भी परिजन मां को भर्ती कराने के लिए ट्रामा सेंटर के बाहर चक्कर लगाते रहे। कई बार PRO से गुहार लगाई, लेकिन उसका पर्चा तक नहीं बन पाया। रविवार को मरीज की हालत और भी गंभीर हो गई। परिवारीजनों का आरोप है कि मरीज को भर्ती कराने के लिए ट्रॉमा सेंटर गए तो डॉक्टरों ने कैंसर मरीजों को इमरजेंसी में भर्ती करने का इंतजाम नहीं होने की दलील दी। परिवारीजनों ने डॉक्टरों के सामने कई बार मरीज की तबीयत नाजुक होने का हवाला दिया। इसके बावजूद डॉक्टरों का दिल नहीं पसीजा।
इलाज के अभाव में मरीज की हालत गंभीर हो गई। दोपहर में मरीज की मौत हो गई। नाराज परिवारीजनों ने ट्रॉमा सेंटर में हंगामा किया। परिवारीजनों का आरोप है कि डॉक्टरों ने हालत गंभीर होने के बावजूद मरीज को भर्ती नहीं किया। समय पर समुचित इलाज न मिलने से मरीज की सांसें थम गईं। कर्मचारियों ने किसी तरह समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।

KGMU प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि मरीज की हालत गंभीर थी। ट्रॉमा सेंटर में न तो रोगी का पर्चा बना था और न ही कोई जांच आदि हुई थी। रोगी ट्रॉमा में बने रैन बसेरे में रह रही थी। कैंसर की वजह से मरीज की मृत्यु हुई है। KGMU प्रशासन दुखी परिवारीजनों के साथ है। मरीज का यथासंभव इलाज किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.