लखनऊ के चिकित्सा संस्थानों व सरकारी अस्पतालों में भी महिलाएं असुरक्षित, KGMU के बाद बलरामपुर अस्पताल में कर्मी ने की महिला मरीज से अभद्रता

बलरामपुर अस्पताल में आरोपी सफाई कर्मचारी बर्खास्त जबकि KGMU ने नहीं की कार्रवाई

0 81

लखनऊ, रिपोर्टर।
राजधानी लखनऊ के चिकित्सा संस्थानों व सरकारी अस्पतालों में तैनात कर्मचारियों से ही इलाज कराने आ रही महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। KGMU ट्रॉमा सेंटर का मामला थमा नहीं था कि बलरामपुर अस्पताल में आउटसोर्स सफाई कर्मी ने भी ICU में भर्ती महिला मरीज से अभद्रता कर डाली। महिला मरीज ने सफाई कर्मी का विरोध किया तो वह धमकाने लगा। महिला मरीज के शोर मचाने पर आरोपी भाग गया। महिला मरीज व उसके परिवारीजनों ने इस बात की शिकायत बलरामपुर अस्पताल के आला अफसरों से की। आला अफसरों के निर्देश पर हुई जांच के बाद आरोपी सफाई कर्मचारी को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।
बलरामपुर अस्पताल में सन फैसिलिटी सर्विसेज प्रा. लि. के जरिए सफाई कर्मचारियों की तैनाती आउटसोर्सिंग पर की जाती है। इस कंपनी के जरिए सफाई कर्मी अंकुर बलरामपुर के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक (SSB) स्थित ICU में अप्रैल माह रात की ड्यूटी में लगाया गया था। मामला नौ अप्रैल की रात का है। ICU में भर्ती एक महिला मरीज के तीमारदारों ने बलरामपुर अस्पताल के प्रशासनिक अफसरों से अभद्रता की शिकायत की।
तीमारदारों ने आरोप लगाया कि आरोपी सफाईकर्मी ने नौ अप्रैल की रात को मरीज के शौचालय जाने पर अभद्रता की। इससे पहले भी महिला मरीज के स्नान करने के दौरान वह दरवाजे के बाहर जाकर खड़ा हो गया। महिला मरीज ने विरोध जताया तो आरोपी ने धमकाया। महिला मरीज के शोर मचाने पर आरोपी ICU वार्ड से रात में ड्यूटी छोड़कर भाग निकला।
शिकायत पर बलरामपुर के प्रशासनिक अफसरों ने मामले की जांच करवाई। मामले में आरोपी दोषी मिला। इस पर सन फैसिलिटी सर्विसेज प्रा. लि. के HR मैनेजर नौशीन एस. किदवाई ने आरोपी सफाईकर्मी को भर्ती महिला मरीज से घृणित कार्य करने और कंपनी की छवि धूमिल करने के आरोप में सेवा से बर्खास्त कर दिया है।
बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ. पवन कुमार ने बताया कि यह मामला अप्रैल के दूसरे सप्ताह का है। महिला के शौच या स्नान करने के दौरान सफाई कर्मी वहां गया था। महिला मरीज की शिकायत पर बयान व जांच करवाकर पांच दिन बाद आरोपी आउटसोर्स सफाई कर्मी को निजी कंपनी ने सेवा से हटा दिया है।

KGMU में वार्ड ब्वॉय ने महिला मरीज से की थी छेड़छाड़, नहीं हुई कोई कार्रवाई?
KGMU ट्रॉमा सेंटर में संविदा पर तैनात वार्ड ब्वॉय ने बुधवार देर रात को इलाज कराने आई मरीज की तीमारदार से छेड़छाड़ की थी। महिला की शिकायत के बाद तीमारदारों ने आरोपी कर्मचारी को पकड़ लिया और जमकर पीटा था। गोंडा के मनकापुर क्षेत्र निवासी महिला अपने मरीज का ट्रॉमा सेंटर में इलाज करा रही है। रात में संविदा पर तैनात वार्ड ब्वॉय महिला से बदसलूकी करने लगा। कर्मचारी पर अभद्र टिप्पणी और अश्लील इशारे करने का आरोप लगाया था। वह महिला के मोबाइल में ताकझांक करने लगा। महिला ने घटना की जानकारी अपने पति को दी।
वार्ड ब्वॉय की हरकतों पर पति का गुस्सा भड़क उठा। उसने अन्य तीमारदारों के साथ मिलकर आरोपी वार्ड ब्वॉय की पिटाई कर दी। इसकी वजह से ट्रॉमा में बखेड़ा खड़ा हो गया। संविदा वार्ड ब्वॉय के पक्ष में कुछ कर्मचारी आए लेकिन माजरा जानने के बाद पीछे हट गए। शर्मनाक घटना की जानकारी परिवारीजनों ने ट्रॉमा सेंटर PRO को दी थी। वहीं ट्रॉमा सेंटर CMS डॉ. संदीप तिवारी ने बताया था कि पीड़ित महिला ने कोई लिखित शिकायत नहीं की। इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हालांकि वार्ड ब्वॉय को दूसरे विभाग में स्थानांतरित करने या सेवा से मुक्त करने की संस्तुति की गई है। संविदा कर्मचारी मुहैया कराने वाली एजेंसी को कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.