लखनऊ: सीवर में गिरकर मासूम की मौत पर बड़ा एक्शन, क्लिक कर पढ़ें यह हुई कार्रवाई?

अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता व सुपरवाइजर निलंबित, कार्यदायी संस्था एस. के. इंटरप्राइजेज को काली सूची में डालने का फैसला

0 280

लखनऊ, रिपोर्टर।
जानकीपुरम क्षेत्र में सीवर में गिरने से आठ साल के मासूम की मौत पर नगर विकास मंत्री AK शर्मा ने बड़ी कार्रवाई की है। अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता और सुपरवाइजर को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही कार्यदायी संस्था एस. के. इंटरप्राइजेज को काली सूची में डालने का फैसला किया गया है। एक अवर अभियंता गया प्रसाद सिंह को निदेशालय से सम्बद्ध किया गया है।
APJ अब्दुल कलाम विवि के पास मंगलवार को भंडारे से प्रसाद लेकर बहन और अन्य साथियों के साथ लौट रहे आठ साल के शाहरुख खान की खुले सीवर में गिरने से मौत हो गयी थी। बच्चा अपने परिवार के साथ जानकीपुरम सेक्टर सात में रहता था। घटना की जानकारी पर नगर विकास मंत्री ने अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे।
निरीक्षण न करने व अपने- अपने दायित्वों का निर्वहन न करने पर अधिशासी अभियंता मनोज कुमार शुक्ला, अवर अभियंता गया प्रसाद सिंह और सुपरवाइसर अच्छे लाल के विरुद्ध निलंबन की कार्यवाही गयी है।
निलम्बन अवधि में अधिशासी अभियंता (जल) मनोज कुमार शुक्ला को निदेशक, नगरीय निकाय निदेशालय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ के कार्यालय से सम्बद्ध किया गया तथा निलम्बन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते का भुगतान, जलकल विभाग, नगर निगम, लखनऊ से दिया जायेगा। वहीं निलम्बन अवधि में अच्छे लाल, फिटर जोन 6 कार्यालय से सम्बद्ध रहेंगे तथा इनके जीवन निर्वाह भत्ते का भुगतान जोन-6, जलकल विभाग नगर निगम, लखनऊ द्वारा किया जायेगा।
मंत्री AK शर्मा के निर्देश पर एक प्रोफोर्मा भी तैयार किया गया है। जिसके अंतर्गत नगर निगम सीमा के अंतर्गत कुल मेनहोल की संख्या, ढके मेनहोल की संख्या, खुले मेनहोल की संख्या के साथ ही खुले मेनहोल को ढकने के सम्बन्ध में की जाने वाली कार्यवाही की विस्तृत रिपोर्ट तत्काल मांगी गयी है। जिससे इस प्रकार की गंभीर घटनाओं पर विराम लगाया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.