8 शहर के रोड शो से देश में ट्रैवल एंड ट्रेड के अवसरों को प्रोत्साहित कर रहा महाराष्ट्र टूरिज़्म

महाराष्ट्र टूरिज़्म के ट्रैवल एंड ट्रेड रोड शो को दिल्ली में बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली

0 68

नई दिल्ली
महाराष्ट्र टूरिज़्म ने लोगों को बेहतरीन अवसर प्रदान करने, ग्राहकों को आकर्षित करने और ट्रैवल ट्रेड में बाजार की संभावनाएं तलाशने के लिए पूरे देश में 8 शहरों के लिए एक रोड शो टूर की शुरुआत की है। इसके अलावा यह अपने हितधारकों/साझेदारों के साथ गठबंधन में विभिन्न ट्रेड फेयर्स में भी हिस्सा लेगा। इन ट्रेड फेयर्स में महाराष्ट्र राज्य में मौजूद ट्रैवल और टूरिज़्म उद्योग की अपार संभावनाओं के बारे में बताया जाएगा।
अपनी ऐतिहासिक विरासत, समुद्री तटों, धार्मिक स्मारकों, हिल स्टेशंस, वन्यजीवन, एडवेंचर स्पोर्ट्स, स्वादिष्ट रसोई, सांस्कृतिक उत्सवों, परिवहन की कनेक्टिविटी आदि के साथ महाराष्ट्र सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है। पिछले साल शानदार प्रतिक्रिया मिलने के बाद महाराष्ट्र टूरिज़्म ने इस साल दिल्ली में अपना रोड शो आयोजित किया। यह कार्यक्रम 21 फ़रवरी को होटल द रॉयल प्लाजा, कनॉट प्लेस में आयोजित किया गया, जिसमें शहर से टूर एवं ट्रैवल उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियों ने हिस्सा लिया।
पिछले कुछ सालों में उत्तर भारत में ट्रैवल और टूरिज्म में काफ़ी वृद्धि हुई है। लोग महाराष्ट्र में अष्टविनायक, ज्योतिर्लिंग, पंढरपुर, कोल्हापुर जैसे तीर्थ स्थानों की यात्रा करना और घूमना चाहते हैं। वो तारकरली, मालवन, मुरुद, मुरुद-हरने, अजरले, केल्शी, गुहागर, वेलनेश्वर, गणपतिपुले, अरे-वारे, शिरोडा, कुंकेश्वर जैसे बीच देखना और एडवेंचर स्पोर्ट्स में हिस्सा लेना भी चाहते हैं। लोगों का झुकाव तीर्थयात्रा और समुद्री बीचों की ओर है, इसलिए महाराष्ट्र टूरिज़्म के पास उनकी जरूरतों को पूरा करने का एक बेहतरीन अवसर है। महाराष्ट्र राज्य में टूरिज़्म उत्तर भारत के लोगों की पसंद के अनुरूप है।
स्वप्निल कपड़निस, जॉइंट डायरेक्टर, डायरेक्टरेट ऑफ़ टूरिज्म(DoT ), गवर्नमेंट ऑफ़ महाराष्ट्र, ने कहा, “पिछले साल हमारे रोडशो को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया के बाद हम इस साल भी नए बाजारों में अपने रोडशो आयोजित करने और नई संभावनाओं को तलाशने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम टूरिज़्म को प्रोत्साहित कर इंटर-स्टेट ट्रैवल एवं टूरिज़्म बढ़ाना चाहते हैं। हम दिल्ली में अपने रोडशो को मिली शानदार प्रतिक्रिया से उत्साहित हैं। महाराष्ट्र में हर पहलू से ट्रैवल और टूरिज़्म के बेहतरीन अवसर मौजूद हैं। कोविड के बाद टूरिज़्म उद्योग फिर से बढ़ना शुरू हो गया है और महाराष्ट्र की ट्रैवल कंपनियाँ बढ़ती हुई बुकिंग दर्ज कर रही हैं। हमें विश्वास है कि देश में हमारे आगामी रोड शो के लिए हमें ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिलेगी।”
महाराष्ट्र राज्य पर्यटकों को असीमित अवसर प्रदान करता है। इस राज्य में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए रेलवे, सड़क, और एयरवे की अच्छी कनेक्टिविटी है। महाराष्ट्र टूरिज़्म राज्य में टूरिज़्म के खास क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए अनेक नीतियाँ पेश करता है, जिनमें एग्रो टूरिज़्म नीति, बीच शैक नीति, कारवां नीति, और एडवेंचर टूरिज़्म नीति शामिल हैं। ये नीतियाँ ट्रैवल के बदलते रूझानों और पर्यटकों के व्यवहारों के अनुरूप बनाई गई हैं।
यह कार्यक्रम देश के मुख्य वित्तीय केंद्रों में आयोजित किया जाएगा। ये रोडशो उद्यमियों को बड़ी संख्या में लीड प्रदान करेंगे, जो शोध, नेटवर्किंग, ब्रांड के विस्तार, सेल्स, और सामान्य एंड यूज़र सेल के लिए जरूरी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.