लखनऊ: बलरामपुर अस्पताल के डॉक्टरों ने युवक को दिया जीवनदान, स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर का किया जटिल ऑपरेशन

निजी अस्पतालों में बताया गया तीन लाख का खर्च, बलरामपुर अस्पताल में हुआ मुफ्त इलाज

0 183

लखनऊ, रिपोर्टर।
राजधानी स्थित बलरामपुर अस्पताल के डॉक्टरों ने दुर्लभ स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर (रीढ़ की हड्डी) से पीड़ित युवक का जटिल ऑपरेशन कर मरीज को नया जीवनदान दिया है। मरीज को छह महीने से चलने में दिक्कत हो रही थी। निजी अस्पतालों में तीन लाख रूपए का खर्च बताया गया था। जिसे गरीब मरीज व उसका परिवार देने में असमर्थ था। कुछ स्थानीय लोगों ने लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में ले जाने की सलाह दी थी। यहां पर ऑपरेशन का कोई शुल्क नहीं लिया गया।
शाहजहांपुर के गाडीपुर निवासी 26 वर्षीय सदिल को स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर की समस्या थी। मरीज के दोनों पैर काम नहीं कर रहे थे। बलरामपुर अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉ. विनोद तिवारी ने मरीज को देखा सभी जांचें करने के बाद छह मई को ऑपरेशन किया। डॉ तिवारी ने बताया कि मरीज को बेहोश न कर केवल ऑपरेशन वाले भाग को सुन्न किया। मरीज को पैर चलाते रहने के लिए कहा गया। तीन घंटे चले ऑपरेशन के दौरान मरीज को दो बार सुन्न किया गया। ट्यूमर को निकाल दिया। मरीज अस्पताल में भर्ती है। वह चल फिर रहा है। दो से तीन दिनों में उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। ऑपरेशन टीम में डॉ. एमपी सिंह डॉ. एएस चंदेल, डॉ बीबी भट्ट, और नर्स दयावती मौजूद रही।
बलरामपुर अस्पताल के निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक डॉ. पवन कुमार ने बताया की इस रोग से दोनों पैरों को फालिश पडऩे का खतरा रहता है। इसलिए पूरी बेहोशी में ऑपरशन करना ठीक नही रहता।

Leave A Reply

Your email address will not be published.