लोकसभा चुनाव: लखनऊ में 200 EVM से मतदान कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

डीएम ने प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनरों को दिए जरूरी दिशा निर्देश

0 86

लखनऊ
मतदान के लिए कर्मचारियों को केकेसी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां 40 कमरों में 200 ईवीएम लगाई जाएंगी ताकि प्रत्येक कर्मचारी इस मशीन की कार्य प्रणाली ठीक से समझ लें। मतदान के दिन किसी मानवीय भूल से समय न बर्बाद हो। कलेक्ट्रेट में बुधवार को डीएम सूर्य पाल गंगवार ने इस प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।
केकेसी में प्रशिक्षण केलिए स्मार्ट बोर्ड लगेंगे ताकि यूट्यूब और वेब कॉफ्रेंसिंग के जरिए भी जरूरी जानकारियां दी जा सकें। डीएम ने बैठक में कहा कि चुनाव में विभागों का आपसी समन्वय का होना अनिवार्य है। पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी आपको पता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद ये मास्टर ट्रेनर्स बाकी चुनाव कार्मिकों को चुनाव कराने की प्रक्रिया समझाएंगे। साथ ही ईवीएम मशीन से मतदान कराने के साथ मतदान कराने वाले कार्मिकों को भी प्रशिक्षण देंगे।
इससे पहले मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण कई चरणों में होगा। निर्वाचन के लिए निर्वाचन विधि, मतदान बूथ तैयारी, मतदान केंद्रों की तैयारी आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। डीएम ने निर्देश दिया कि केकेसी के हर कमरे में ट्रेनिंग पैनल लगाए जाएं, जिससे कि चुनाव संबंधित पूरी जानकारी मतदान अधिकारियों की दी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कक्ष में पांच ईवीएम मशीन लगाई जाएं। ट्रेनिंग प्रेजेंटेशन तीन चरणों में किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.