मेहनत पर डाका: लोहिया संस्थान में सुरक्षाकर्मियों का हर माह 1.50 लाख डकार रही एजेंसी, शिकायत पर मिली धमकी

अब संविदा कर्मचारी संघ ने अपर श्रमायुक्त लखनऊ से की शिकायत

0 1,129

लखनऊ, रिपोर्टर।
गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में कार्यदायी संस्था प्रिंसिपल सिक्योरिटी सर्विसेज द्वारा नियमों के विरुद्ध वेतन से कटौती के मामले में अब संविदा कर्मचारी संघ ने अपर श्रमायुक्त लखनऊ से शिकायत की है। संघ के अध्यक्ष रितेश मल्ल ने पत्र में लिखा है कि संस्थान में मई 2023 में फर्म प्रिंसिपल सिक्योरिटी को लगभग 200 सुरक्षाकर्मियों का ठेका मिला था। इस फर्म द्वारा कर्मचारियों के वेतन से पहले कई माह तक 800 से 1500 रुपये की कटौती की गई। कर्मचारी जब इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से करते हैं तो उन्हें धमकी दी जाती है। इस फर्म द्वारा सभी कर्मचारियों के वेतन से हर माह एक से डेढ़ लाख रुपए की कटौती की जा रही है।
रितेश मल्ल के मुताबिक इस साल मार्च में कुल 200 कर्मचारियों के वेतन से 600 रुपए काटा गया है। इस प्रकार कुल लगभग एक लाख बीस हजार रूपए की कटौती हुई है।
इससे होली पर पूरा वेतन आया था। इसके अलावा कर्मचारियों की गलती पाए जाने पर भी अलग से कटौती होती है। लोहिया संस्थान प्रशासन मामले में हस्तक्षेप नहीं कर रहा है। जिससे मजबूर होकर साथियों ने कर्मचारी संगठन को अवगत कराया और अभी यूनियन द्वारा अपर श्रमायुक्त से वेतन कटौती की राशि की जांच किए जाने तथा फर्म के खिलाफ सख्त कार्यवाही किए जाने की मांग की गई है। अब श्रमायुक्त कार्यालय से नोटिस जारी होना बाकी है।
रितेश मल्ल ने कहा कि अल्प वेतन भोगी सुरक्षा कर्मचारी पूरी निष्ठा से दिन तथा रात्रि ड्यूटी करते हैं। ऐसे कर्मचारियों का वेतन कटना चिंताजनक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.