KGMU में खुदकुशी करने वाली आया पर था काम का दबाव, शिकायत के बावजूद नहीं हुई थी सुनवाई

KGMU के मेडिसिन विभाग में संविदा पर तैनात आया बिट्टन की खुदकुशी पर उठे बड़े सवाल

0 152

लखनऊ, रिपोर्टर।
राजधानी स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के मेडिसिन विभाग में संविदा पर तैनात आया बिट्टन की खुदकुशी पर बड़े सवाल उठे हैं। अन्य संविदा कर्मचारियों का आरोप है कि वॉर्ड आया पर काम का काफी दबाव था। इस बावत उसने कई बार अपने उच्च अधिकारियों को जानकारी भी दी। इसके बावजूद उनकी समस्या पर कोई भी सुनवाई नहीं हुई। इस वजह से उसने यह ख़ौफ़नाक कदम उठाया है।
साथी कर्मचारियों ने बिट्टन की खुदकुशी पर गंभीर सवाल उठाए हैं। साथियों का कहना है कि बिट्टन बहुत ही हंसमुख थी। किसी भी काम को वह कभी मना नहीं करती थी। मरीजों की सेवा को लेकर भी हमेशा तत्पर रहती थीं। मौत की वजह जरूर कोई गंभीर होगी। वरना वह आत्महत्या जैसे कदम नहीं उठाती।
वहीं, परिचितों के मुताबिक बिट्टन पारिवारिक कलह से भी परेशान थी। हालांकि परिवार ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं केजीएमयू प्रशासन ने भी इस मामले से अपने आपको किनारा कर लिया। प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि उन्होंने खुद फांसी लगाकर खुदकुशी की है। अभी तक वजह यह बताई जा रही है कि बिट्टन पर बेवजह काम का दबाव बनाया जा रहा था। जिससे परेशान होकर उसने खुदकुशी की है। मेडिसिन विभाग में संविदाकर्मियों को परेशान करने का मामला आये दिन उजागर होता रहता है। पर, कर्मचारियों को मुंह खोलने पर सम्बंधित कार्यदायी संस्था से नौकरी से निकालने की धमकी दिलवाई जाती है। मजबूरन कर्मचारी कुछ भी नहीं बोल पाते हैं।
बिट्टन की खुदकुशी ने मेडिसिन विभाग के अफसरों और डॉक्टरों की पोल जरूर खोल दी है। शुरुआती पड़ताल में परिवारिक कलह और बीमारी के कारण आया के परेशान होने की बात सामने आई है।
यह था मामला..
KGMU के मेडिसिन विभाग के स्टोर रूम में बुधवार सुबह संविदा पर तैनात आया बिट्टन (55) का शव साड़ी के फंदे से लटकता मिला था। सुबह शिफ्ट चेंज होने पर साथी कर्मचारी ने शव लटकता देखा तो शोर मचाया।
आवास विकास कॉलोनी निवासी बिट्टन केजीएमयू में आया थी। मंगलवार रात उनकी ड्यूटी मेडिसिन विभाग में थी। रात दस बजे तक बिट्टन विभाग में ही थी। फिर किसी को नजर नहीं आई। बुधवार सुबह करीब 8.30 बजे बिट्टन का शव स्टोर रूम में फंदे से लटकता मिला। बिट्टन के पति बरकत अली भी KGMU में संविदा पर तैनात थे। करीब छह माह पूर्व ही उन्होंने नौकरी छोड़ी थी।
पति के मुताबिक सुबह उन्हें साथियों से पत्नी का शव स्टोर रूम में मिलने का पता चला। बरकत के मुताबिक बिट्टन को शुगर के साथ और हाई बीपी की दिक्कत थी।
स्टोर रूम में काफी स्ट्रेचर रखे हुए हैं। कमरे की छत काफी ऊंची है। ऐसे में छत तक पहुंचने के लिए बिट्टन स्ट्रेचर पर चढ़ी थी। जिसके बाद हुक में साड़ी का फंदा बनाकर फांसी लगा ली। इंस्पेक्टर चौक नागेश उपाध्याय ने बताया कि आया को ड्यूटी के लिए ड्रेस मिलती है। मंगलवार रात ड्यूटी पर आने के बाद बिट्टन ने ड्रेस नहीं बदली थी। बुधवार सुबह आया का शव साड़ी के सहारे लटकता मिला।

Leave A Reply

Your email address will not be published.