MCD स्कूलों में गंदगी और शिक्षकों की लेट-लतीफ़ी नहीं होगी बर्दाश्त-शिक्षा मंत्री आतिशी

स्कूल में डेस्क होने के बावजूद बच्चे फ़र्श पर बैठने को मजबूर है। और स्कूल प्रमुख को इसकी कोई सुध-बुध नहीं है।

0 38

नई दिल्ली
दिल्ली शिक्षा मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को शिक्षा व्यवस्था को देखने के लिए जहाँगीरपुरी जी-ब्लॉक स्थित एमसीडी स्कूल दौरा किया। जहां पर उन्हें स्कूल की लापवाही देखने को मिली। उन्होंने देखा कि स्कूल शुरू होने के बावजूद 15 में से 13 शिक्षक स्कूल नहीं पहुँचे थे। इसमें, स्कूल इंचार्ज भी शामिल थे। साथ ही स्कूल में चारों ओर गंदगी का अंबार है, लंबे समय से सफ़ाई नहीं हुई है, क्लासरूम की दीवारें और फ़र्श पर धूल भरी पड़ी है, शौचालय भी बदत्तर स्थिति में है।

स्कूल में डेस्क होने के बावजूद बच्चे फ़र्श पर बैठने को मजबूर है। और स्कूल प्रमुख को इसकी कोई सुध-बुध नहीं है। इस बाबत शिक्षा मंत्री आतिशी ने कड़े शब्दों में डीडीई को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल के मामले में लापरवाही बरतने वाले सभी शिक्षकों और स्कूल प्रमुख के ख़िलाफ़ कड़ा एक्शन लिया जाए साथ ही डीडीई को चेतावनी देते हुए कहा कि वे एक सप्ताह के भीतर दोबारा उस ज़िले के किसी एक एमसीडी स्कूल में औचक निरीक्षण करेंगी, यदि सप्ताह भर में उनके अन्तर्गत आने वाले सभी स्कूलों में साफ़-सफ़ाई और शिक्षकों के लेट-लतीफ़ी की समस्याओं को दूर नहीं किया गया तो डीडीई के ख़िलाफ़ एक्शन लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री से की पेरेंट्स ने शिक्षकों की शिकायतें

निरीक्षण के दौरान कई पैरेंट्स शिक्षा मंत्री को शिकायत करते हुए कहा कि स्कूल में शिक्षकों का लेट आना आम बात है साथ ही यहाँ साफ़-सफाई बदहाल है। समस्याओं को पर संज्ञान लेते हुए शिक्षा मंत्री ने डीडीई को निर्देश दिया कि स्कूल में मौजूद समस्याओं को तुरंत काम किया जाए । स्कूल प्रमुख को उनकी लापरवाही के लिए नोटिस दिया जाए , साथ ही लेट आने वाले सभी शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई की जाए ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.