AASHA WORKER का थमा नहीं है आंदोलन, लेकर रहेंगे अधिकार

28 अगस्त से आशा वर्कर्स अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठी हैं

0 636

नई दिल्ली
अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही दिल्ली की आशा वर्कर्स का प्रदर्शन बुधवार को भी जारी रहा। ये सभी फिर से सिविल लाइन पर आ गई और राज्य स्तरीय धरना को और तेज कर दिया। इनकी मांग है कि हमें भी इन्सेंटिव नहीं वेतन दो, सभी इंसेंटिव को चार गुणा करो, सरकारी कर्मचारी का दर्जा दो, बिना इंसेंटिव काम करना बंद करो, पॉइंट मुक्त 15 हज़ार वेतन दो।

दिल्ली आशा वर्कर्स एसोसिएशन (दावा यूनियन) की सचिव उषा ठाकुर, अध्यक्ष सोनू और कार्यकारी अध्यक्ष शिक्षा, सरोज, सुजाता, निराज, निरु, संध्या, ललिता, मंजू, अनिता, निर्मला, राजकुमारी, कुसुम, कल्याणी, सुशीला, ममता सहित अन्य धरने को अपने अपने कार्य क्षेत्र में नेतृत्व दें रही है।
इस मौके पर प्रकाश देवी ने कहा कि दिल्ली सरकार हमारी मांग जबतक मांगे पूरी नहीं करती हमारी हड़ताल जारी रहेगी। हम सरकार के पास बार-बार अपनी मांगो और समस्याओं का पत्र देते आए हैं। 19 जुलाई को हमने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री श्री सौरभ भारद्वाज को अपना ज्ञापन दिया लेकिन हमारी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। मजबूर होकर हमें अनिश्चितकालीन हड़ताल का फैसला लेना पड़ा है और 28 अगस्त से हम दिल्ली की आशाएं अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गई हैं।
दावा यूनियन की सलाहकार प्रकाश देवी तथा एआईयूटीयूसी के दिल्ली राज्य सचिव मैनेजर चौरसिया ने अपने अपील में कहा है कि आने वाले समय में आंदोलन और तेज होगा। आशा वर्कर्स दिन-रात कड़ी मेहनत करके काम करती है लेकिन उनको पूरा मेहनताना नहीं मिलता। डॉक्टर और एएनएम इनका शोषण करते हैं। उनसे बिना इंसेंटिव भी काम करवाया जाता है। एआईयूटीयूसी इस आंदोलन को मज़बूत करने का दिल्ली आशाओं से पुरजोर अपील की है और साथ ही साथ सरकार से यह मांग करती है कि आशाओं की मांगों को जल्द पूरा किया जाए।

बता दें कि दिल्ली आशा वर्कर्स एसोसिएशन (दावा यूनियन) के तरफ से घोषित आशा वर्कर्स की अनिश्चितकालीन हड़ताल चौदवें दिन में पहुंच गई है। 28 और 29 अगस्त को आशाओं ने विकास भवन2 पर धरना दिया और उसके बाद ज्ञात हो कि G20 का सम्मेलन होने की वजह से प्रशासन द्वारा आशाओं को धरने पर बैठने के लिए मना किया गया। इस स्थिति में आशाओं ने अपनी हड़ताल जारी रखी। लेकिन वहां पर धरना नहीं किया। आशा वर्कर अलग अलग एरिया,डिस्पेंसरी , जिला में धरना व प्रदर्शन पूरे जोश और ताकत के साथ कर रही है। दिल्ली की अलग अलग डिस्पेंसरी में 12 सितम्बर तक विरोध प्रदर्शन चलता रहा। इस प्रदर्शन को खत्म करने के लिए प्रशासन की तरफ से डराया धमकाया गया और हड़ताल खत्म होने की झुठी अफवाह भी फैलाई गई लेकिन प्रदर्शन जारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.