दिल्ली को हरा भरा बनाने के लिए 40 लाख पौधे लगा चुके है -गोपाल राय

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 2020 में जबसे हमारी सरकार बनी है, तब से 2022-23 तक 1 करोड़ 18 लाख पौधे लगाए गए हैं।

0 65

नई दिल्ली
दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को विंटर एक्शन प्लान के तहत शास्त्री पार्क के गढ़ी मांडू से पौधारोपण अभियान के दूसरे चरण की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली को हरा भरा करने के लिए इस साल 40 लाख से ज्यादा पौधे लगाए हैं,जबकि 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पौधारोपण का कार्य 21 विभागों की हरित एजेंसियो के द्वारा पूरा किया जा रहा है। अभी तक करीब 77 फीसद पौधारोपण का लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है।

शास्त्री पार्क स्थित गढ़ी मांडू में पौधारोपण अभियान की शुरूआत करने के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस वर्ष विंटर एक्शन प्लान के बिन्दुओ में शामिल पौधारोपण अभियान को गति देने के लिए 9 जुलाई को आईएआरआई पूसा से शुरू हुआ और वन महोत्सव कार्यक्रम दिल्ली के सातों लोकसभा में मनाया गया। वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान दिल्लीवासियो को निःशुल्क औषधीय पौधे बांटे गए, ताकि लोग अपने-अपने घरों में वृक्षारोपण कर सके। मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 2020 में जबसे हमारी सरकार बनी है, तब से 2022-23 तक 1 करोड़ 18 लाख पौधे लगाए गए हैं।

हम सभी दिल्लीवासियों से अपील करते है कि सभी लोग पौधारोपण अभियान में शामिल हों। सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। लेकिन मैं समझता हूं कि अगर हम सभी पौधारोपण को अपनी संस्कृति और रोजाना की जिंदगी में शामिल करेंगे, इस प्रदूषण की समस्या से निजात पा सकेंगे। साथ ही, जाड़े के मौसम में प्रदूषण की जो समस्या आती है, उसके लिए भी दिल्ली सरकार ने काम शुरू कर दिया है। मुझे भरोसा है कि हम सब मिलकर इस पौधारोपण अभियान को सफल बनाएंगे और दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ जो लड़ाई है, उसे और भी मजबूती के साथ लड़ेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.