जिन्होंने दिया 1857 की क्रांति में बलिदान, इतिहास के पन्नो में उन्हें नहीं मिली जगह, अब गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट स्वतंत्रता सेनानियों क्रान्ति चक्र देकर सम्मानित, जाने कहा होगा ये कार्यक्रम

1857 क्रांति के बलिदानियों के याद में 10 मई को मेरठ से शुरू हुई क्रान्ति पदयात्रा का 13 मई को दिल्ली में होगा समापन

0 361

नई दिल्ली
गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट 14 मई को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 1857 के क्रांतिकारियों, देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले महान सपूतों और आजाद हिन्द फौज के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करेगा।

 

इस दौरान उनके याद में विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजन किया जाएगा। शुक्रवार को दिल्ली के प्रेस क्लब में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट के सचिव सह प्रवक्ता रोमी भाटी ने बताया की ट्रस्ट ने 1857 की क्रांति के शुरुआत दिवस के मौके पर मेरठ से क्रांति पद यात्रा शुरू की। 10 मई से शुरू हुई ये यात्रा विभिन्न जगहों से होते हुए 13 मई को दिल्ली पहुंचेगी।
रोमी भाटी ने बताया कि शहीद क्रांति यात्रा धन सिंह कोतवाल जिन्होंने क्रांति की शुरुआत की थी, मेरठ की कोतवाली में मौजूद उनकी मूर्ति से ये यात्रा शुरू किया गया। ये यात्रा अन्य राज्यों से होते हुए 13 मई को दिल्ली पहुंचेगी, जहाँ इसका समापन होगा। ट्रस्ट के चेयरमैन दिवाकर बिधूड़ी ने बताया कि इतिहास में ऐसे बहुत से स्वतंत्रता सेनानी थे जिनको हमारी किताबों में चिन्हित करने से चूक हो गई। गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट ऐसे सेनानियों को ढूंढ़ने का काम किया और उन्हें 14 मई को दिल्ली के जवाहर लाल स्टेडियम में क्रांति चक्र देकर सम्मानित करेगी, साथ ही सरकार से ये मांग करेगी कि उन्हें वो सभी सुविधाएं मिले जो एक सेनानी को मिलनी चाहिए।

ट्रस्ट के सचिव व प्रवक्ता रोमी भाटी एवं ट्रस्ट के चैयरमैन दिवाकर बिधूड़ी के अलावा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष जगदीश लोहिया ट्रस्टी धर्मवीर बैसोया, ट्रस्टी राम कुमार तंवर, सह सचिव नीतू श्यामदेव भड़ाना एवं सह सचिव अन्नु भड़ाना मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.