KGMU MICROCON-2023: कोविड की तरह से डेंगू की भी जंग जीतेंगे- मयंकेश्वर शरण सिंह

KGMU में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की तरफ से चार दिवसीय MICROCON-2023 का आयोजन

0 676

लखनऊ। यूपी सरकार के राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने कहा है कि जिस तरह से हमने कोविड के खिलाफ जंग जीती है। ठीक उसी प्रकार डेंगू से भी जंग जीतेंगे। चिकित्सा, शिक्षा राज्यमंत्री गुरुवार शाम को लखनऊ स्थित KGMU के अटल बिहारी वाजपेई साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर में MICROCON-2023 के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।


मंत्री ने आगे कहा कि, उत्तर प्रदेश इस समय डेंगू से बहुत परेशान है, लेकिन आप लोगों की वजह से जल्द ही यूपी की जनता को डेंगू से निजात मिलेगी।
बतौर शामिल मुख्य अतिथि राज्यमंत्री ने सभी माइक्रोबायोलॉजिस्ट को धन्यवाद दिया। कहा कि बीमारियों के लिए जो आप लोग दवायें बनाते हैं उससे लोगों की जान बचती है। कोविड में आप लोगों का कार्य पूरी दुनिया ने देखा है। भारत में कोरोना रोधी टीका बनाने में आपने ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
इस अवसर पर राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान केंद्र की डॉ. प्रज्ञा यादव समेत अन्य डॉक्टरों को सम्मानित भी किया गया।
किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सोनिया नित्यानंद ने भी सम्बोधित किया। कहा कि, केजीएमयू में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की तरफ से चार दिवसीय MICROCON-2023 का आयोजन किया जा रहा है। 23 नवंबर से शुरू होने वाले इस कॉन्फ्रेंस में चिकित्सा, विज्ञान के क्षेत्र से करीब 1200 डेलीगेट्स हिस्सा लेंगे। यह कॉन्फ्रेंस चार दिनों तक चलेगी। इंडियन एसोसिएशन ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजिस्ट के सम्मेलन का आयोजन 23 से 26 नवंबर तक किया जा रहा है।


कुलपति ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में डेंगू रोधी टीके को लेकर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि डेंगू बीमारी हमारे देश की एक बड़ी समस्या है। अभी तक बाहर के कुछ देशों मे डेंगू रोधी टीका बना है, लेकिन वह अभी इतना प्रभावी नहीं है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के लिए इस समय सबसे बड़ी समस्या एंटीबायोटिक दवाओं के खिलाफ बैक्टीरिया का रेजिस्टेंस होना है। मौजूदा समय में बहुत से ऐसे बैक्टीरिया हैं। जिन पर एंटीबायोटिक दवाओं का असर ही नहीं हो रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह दवाओं का गलत इस्तेमाल है। इसके अलावा इस कॉन्फ्रेंस में कई अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी।


वहीं माइक्रोबायोलॉजी विभाग की HOD प्रो. अमिता जैन ने बताया कि हम लोग पहली बार म
MICROCON कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर रहे हैं। इसमें पूरे भारत से विशेषज्ञ आये हैं। यहां पर विभिन्न बीमारियों, टीका और अस्पतालों में होने वाले संक्रमण समेत अन्य विषयों पर चार दिनों तक विशेषज्ञ जानकारी साझा करेंगे।


इस अवसर पर आयोजन समिति की सदस्य माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉ. शीतल वर्मा, प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रोफेसर विजय कुमार, केजीएमयू के मीडिया प्रवक्ता एवं रेडियोलोजी विभाग के डॉक्टर सुधीर सिंह, पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के डॉ. संतोष कुमार समेत संस्थान के अनेक फैकल्टी मेंबर्स सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.