AAP का चुनावी कैंपेन का चौथा चरण 13 मई से, जानें क्या रहेगा

13 से 23 मई तक चलने वाले कैंपेन के दौरान आम आदमी पार्टी समाज के चार अलग-अलग तबके को टारगेट करेगी- गोपाल राय

0 25

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में रह रहे अलग-अलग तबके के लोगों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा किए गए कार्यों को उन तक पहुंचाने का निर्णय लिया है। इसके लिए आप 13 मई से चुनावी कैंपेन के चौथे चरण की शुरूआत करेगी।
आप दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि 13 से 23 मई तक चलने वाले कैंपेन के दौरान समाज के चार अलग-अलग तबके को टारगेट किया जाएगा। कैंपेन की शुरूआत पूर्वी दिल्ली में ट्रेड टाउन हॉल, पश्चिमी दिल्ली में ग्रामीण पंचायत, नई दिल्ली में महिला संवाद और दक्षिणी दिल्ली में पूर्वांचल समागम से की जाएगी। हमारा यह कैंपेन सभी लोकसभा क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर होगा, जिसमें हम जनता को बताएंगे कि पिछले 9 सालों में केजरीवाल सरकार ने आपके सर्वांगीण विकास के लिए क्या-क्या काम किया है? वहीं, हमारा पहले से चल रहा चुनावी कैंपेन डोर-टू-डोर, ‘जेल का जवाब वोट से’ संकल्प सभा और सुनीता केजरीवाल का रोड शो जारी रहेगा।

हर राज्य में भाजपा की सीटें हो रही हैं कम
गोपाल राय ने कहा कि पूरे देश से जो खबरें आ रही हैं, उससे ये पता चल रहा है कि देश की जनता को बीजेपी का 400 पार का नारा पसंद नहीं है। बीजेपी के 400 सीटें जीतकर संविधान बदलने के मंसूबे के खिलाफ लोग इकट्ठा हो रहे हैं। देश किसी भी कीमत पर संविधान को बदलने और लोकतंत्र को खत्म करने के बीजेपी के गुप्त मिशन को कामयाब नहीं होने देगा। इसके संकेत साफ तौर पर तीन चरणों के मतदान में दिख रहे हैं। जिन राज्यों में बीजेपी को पिछली बार जितनी सीटें मिली थीं, इस बार हर जगह उनकी सीटें कम हुई हैं। बीजेपी को भी पहले से ये बात पता थी इसलिए बीजेपी जिन नए राज्यों में अपने पैर पसारने की कोशिश कर रही थी, वहां पर भी उसे जनता स्वीकार नहीं कर रही है।

आप का चुनाव प्रचार मजबूत
गोपाल राय ने कहा कि इन्होंने सोचा था कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी खत्म हो जाएगी, हम विधायकों को तोड़ लेंगे, सरकार को खत्म कर देंगे, पार्टी तितर-बितर हो जाएगी। लेकिन जिस तरह से दिल्ली की जनता और आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं और साथियों ने मिलकर एकजुटता के साथ मुकाबला किया है। इस गिरफ्तारी ने आम आदमी पार्टी को और ताकत और एकता दी है। इसने हमें संघर्ष करने की और हिम्मत दी है। लोग हमसे सवाल करते थे कि अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद पार्टी का चुनाव प्रचार कैसे होगा? लेकिन हमें इस बात की खुशी है कि आज अरविंद केजरीवाल भले ही जेल में हैं, लेकिन दिल्ली में इस वक्त आम आदमी पार्टी का चुनाव प्रचार दूसरी पार्टियों की तुलना में अधिक मजबूती से चल रहा है।

चौथे चरण के कैंपेन में होंगे ये चार कार्यक्रम

ट्रेड टाउन हॉल

गोपाल राय ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार ने बहुत सारे काम किए हैं। चाहे वो बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक, महिलाओं की फ्री बस यात्रा या बुजुर्गों की तीर्थयात्रा हो। हमने दिल्ली में बहुत तरह से काम किए हैं। लेकिन ट्रेड टाउन हॉल में हम खासतौर से इस बार पर चर्चा करेंगे कि व्यापारियों के लिए सरकार ने क्या-क्या काम किया है। और वो हमारे लोकसभा उम्मीदवार के सांसद बनने के बाद उनसे क्या उम्मीदें रखते हैं। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की वो पहली सरकार है जिसने वैट में टैक्स को घटाया। उसे 15 या 20 फीसद से घटाकर 5 फीसद पर लेकर आई। अरविंद केजरीवाल की सरकार ने दिल्ली में पहली बार ‘रेड राज’ को खत्म किया। पिछले बजट में हमने किस तरह से दिल्ली के मार्केट और व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए यहां के मार्कट के रिडेवलपमेंट का प्लान बनाया। हर काम की तरह बीजेपी इसमें भी अडंगा लगाने में लगी हुई है। लेकिन हम हर काम पूरा करते हैं, ये काम भी पूरा होगा। हमने फूड फेस्टिवल शुरु किया। इसी तरह व्यापारियों का सबसे बड़ा मुद्दा मार्केट में सुरक्षा का हुआ करता था, जिसके लिए हमारी सरकार ने सीसीटीवी का जाल बिछाया। उससे हर मार्केट में हमारा व्यापारी राहत की सांस लेता है। व्यापारियों से इन सभी विषयों पर चर्चा के लिए हम ट्रेड टाउन हॉल की सीरिज शुरु करेंगे।

ग्रामीण पंचायत

गोपाल राय ने कहा कि कैंपेन में ग्रामीण पंचायत की शुरुआत करेंगे। दिल्ली में गांव के विकास के लिए केजरीवाल सरकार ने हजारों करोड़ों रुपए लगाए। इस बार से बजट में 1000 करोड़ गांव के विकास के लिए पास हुए हैं। इसके तहत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का लक्ष्य है कि गांव में कोई भी टूटी सड़ न रहे। चाहे वो बारात घर हों, हमारी सरकार ने सभी गांवों के विकास के लिए ये पैसे पास किए हैं। पूरी दिल्ली की तरह गांव में बिजली, पानी की सुविधा मिल रही है। ग्रामीष पंचायत में हम गांव के विकास पर फोकस करेंगे।

महिला संवाद

उन्होंने कहा कि महिला की सुरक्षा के लिए चाहे सीसीटीवी कैमरा लगाना हो या महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा करना हो। खासतौर से इस बजट में महिलाओं के लिए हर महीने 1000 रुपए की महिला सम्मान राशि की घोषणा की गई है। इन सभी मुद्दों को लेकर हम महिला संवाद को आगे बढ़ाएंगे।

पूर्वांचल समागम

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के लोगों से दिल्ली की अर्थव्यवस्था चलती है। यहां की कुल श्रम शक्ति का 90 फीसद पूर्वांचल के लोगों से आता है। लोग यहां काम करने आते थे कि कुछ कमाकर अपना घर चलाएंगे और पैसे बचाकर अपने गांव भी भेजेंगे। लेकिन यहां बिजली-पानी की महंगाई से पैसे नहीं बच पाते थे। आज दिल्ली में बिजली पानी फ्री होने से लोगों की काफी मदद हुई है। पूर्वांचल के ज्यादातर लोग दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी कॉन्ट्रेक्ट पर काम करते हैं, जो पहले 8000 रुपए हुए करती थी, हमारी सरकार ने दिल्ली में न्यूतम मजदूरी को दोगुना बढ़ाकर 16,000 रुपए किया है। जिससे लोग यहां रह भी पा रहे हैं और अपने घर पैसे भी भेज पा रहे हैं। जब हमारी सरकार बनी थी, तक पूर्वांचल के लोगों के लिए 80 छठ घाट हुआ करते थे। आज दिल्ली सरकार के सहयोग से 1000 से ज्यादा छठ घाटों पर पूजा होती है। आम आदमी पार्टी ने पूर्वांचल के लोगों के मान-सम्मान को स्थापित किया है। आम आदमी पार्टी की बुनियाद में पूर्वांचल के लोग खड़े हुआ। हमारी सरकार ने जिन अनाधिकृत कॉलोनियों में जाने के लिए रास्ते नहीं होते थे, लोग अपने रिश्तेदारों को अपने घरों का पता बताने से हिचकते थे। वो उसने बाहर ही जाकर मिलते थे, उनसे पार्क में बैठकर बाते करते थे, वहीं से अपने-अपने घर चले जाते थे। आज दिल्ली के हर इलाके में सभी अनाधिकृत कॉलोनियों और झुग्गी झोपड़ियों में बिजली, पानी, सड़क और सीवर का इंतजाम किया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.