लखनऊ में नकली चाय बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़,लखनऊ और आसपास के इलाकों में बेचे जाने की मिली थी सूचना

तीन लाख की 15 कुंतल खुली चाय पत्ती और 35 किलो रंग बरामद

0 179

लखनऊ। बाजार खाला पुलिस को नई बस्ती भदेवां में ब्राण्डेड रैपरों में घटिया क्वालिटी की चाय पत्ती भर कर लखनऊ और आसपास के इलाकों में बेचे जाने की जानकारी मिली। पुलिस ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन को सूचना दी। संयुक्त टीम ने तत्काल नई बस्ती भदेवां के मकान पर छापा मारा। मकान में घुसते ही टीम के सदस्य दंग रह गए। कमरों में खुली चाय पत्ती का जखीरा था। हमदम टी, गोल्डन टी, फैमिली टी, नेशनल टी, गार्डेन टी, फ्रेश टी के रंग बिरंगे हजारों रैपर और पैकेजिंग मशीन लगी मिली। पुलिस को देखते ही खुली चाय पत्ती में खुशबू और रंग मिला रहे दो आरोपी भागने की कोशिश करने लगे। इसी बीच पुलिस ने बहराइच के नानपारा के मो. उमर नवाज, बेलदारन टोला नानपारा के मो. आदिल को गिरफ्तार कर लिया।
उधर, शाहजहांपुर में भी खाद्य सुरक्षा विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने चौक कोतवाली इलाके के टोल टैक्स के पास स्थित एक फैक्टरी में छापा मारकर दस क्विंटल नकली चाय की पत्ती बरामद की है। साथ ही तीन आरोपियों को मौके पर गिरफ्तार कर लिया।
मौके पर 15 कुंतल खुली चाय पत्ती और 35 किलो रंग मिला। इसकी कीमत करीब तीन लाख है। गिरफ्तार उमर, आदिल ने बताया कि वह घटिया क्वालिटी की चाय पत्ती लाकर रंग मिलाते हैं। फिर ब्राण्डेड कंपनियों के रैपरों में पैक कर देते हैं। इसके बाद गली-मोहल्लों की दुकानों, चाय वालों को बेचते हैं। इस चाय को दोनों लखनऊ के अलावा आसपास के जिलों में तक में बेचते हैं। संयुक्त टीम ने नई बस्ती भदेवां के मकान नम्बर 266/144 और 266/326 पर छापा मारा। यह मकान मो. नासिर, मो. अतीक के हैं। घटिया क्वालिटी की चाय पत्ती में रंग और कृत्रिम खुशबू मिलाकर ब्राण्डेड पैकेटों में भरकर बेचने वालों का गिरोह पकड़ा गया।

आरोपी लखनऊ और आस पास के जिलों से खुली चाय पत्ती खरीदकर लाते थे। इसके बाद कानपुर से महंगी ब्रांडेड कंपनियों की पैकिंग का सामान खरीदते थे और खुद की बनाई चायपत्ती भरकर छोटी दुकानों पर बेच देते थे। एफएसडीए टीम ने मौके पर मिली चाय पत्ती के आठ और रंग का नमूना जांच के लिए भरा है। इन नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। छापामार टीम में थाना बाजार खाला के इंस्पेक्टर अजय नारायण सिंह और एफएसडीए के सहायक आयुक्त डॉ शैलेन्द्र सिंह और टीम शामिल थी।
बीते साल 22 अगस्त को भी ठाकुरगंज की वंशी बिहार कॉलोनी में एसटीएफ-एफएसडीए की टीम ने नकली चाय की फैक्टरी पकड़ी थी। यहां घटिया क्वालिटी की चाय रंग कर ब्राण्डेड रैपरों में बेचा जाता था। तब ठाकुरगंज के दाउद, जैद और तबरेज हाशमी को गिरफ्तार किया गया है। मौके से तीन ड्रम रंग, दो कुंतल अपमिश्रित गोल्डन चाय, 160 किलो गार्डेन फ्रेश चाय, 80 किलो खुली चाय, 12 बोरियों में पैकिंग की पन्नियां, तीन कार्टून गार्डेन फ्रेश चाय का टेप, एक कार्टून में स्टीकर गार्डेन फ्रेश चाय और अन्य सामान बरामद किए गए हैं।
शाहजहांपुर में भी नकली चाय की फैक्टरी का भंडाफोड, तीन गिरफ्तार
शाहजहांपुर में भी नकली चाय की फैक्टरी का भंडाफोड़ हुआ है। शाहजहांपुर संवाददाता के मुताबिक खाद्य सुरक्षा विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने चौक कोतवाली इलाके के टोल टैक्स के पास स्थित एक फैक्टरी में छापा मारकर दस क्विंटल नकली चाय की पत्ती बरामद की है। पुलिस ने ताजा कंपनी की नकली चाय, गगन ब्रांड कंपनी के नकली गुटखा के रैपर व भारी मात्रा में गुटखा बरामद हुआ। टीम ने बरामद सामग्री को कब्जे में लेकर सीज कर दिया है।
रविवार शाम मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी रवि शर्मा व सीओ सिटी बीएस वीर कुमार ने भारी पुलिस बल व एसओजी के साथ फैक्टरी में छापा मारा। यहां जितेंद्र वर्मा नाम का व्यक्ति फैक्टरी का संचालन करते पाया गया। टीम को पैकेट व खुली करीब दस क्विंटल नकली चाय पत्ती बरामद हुई। इसके अलावा गगन ब्रांड का नकली गुटका भी बनाया जा रहा था। फैक्टरी से छह क्विंटल चाय की पत्ती पैकिंग में और चार क्विंटल खुली बरामद हुई है। डेढ़ किलो गुटका व गगन ब्रांड कंपनी का रैपर बरामद हुए हैं। बरामद माल को सीज कर दिया गया है।
खाद्य विभाग ने चाय की पत्ती के चार सैंपल सील किए हैं। उन्हें जांच के लिए लैब भेजा गया है। नकली चाय की पत्ती को जिले के अलावा पड़ोसी जिलों में भी सप्लाई किया जाता था। फैक्टरी में उपस्थित मिले कर्मचारी ने चार महीने से चाय की पत्ती बनाने की बात स्वीकार की है।
नकली चाय की फैक्टरी डॉ. राजेश की जगह पर चलाई जा रही थी। डॉ. राजेश ने किराये पर जगह दी थी। हालांकि, किरायानामा नहीं मिल सका है। फैक्टरी का संचालक सरोज नाम का व्यक्ति बताया जा रहा। आरोपी जितेन्द्र वर्मा कोतवाली शाहजहांपुर, सुरेन्द्र पुत्र इन्द्रपाल निवासी ग्राम पतेउरा थाना भरुआ सुमेरपुर जनपद हमीरपुर, नन्हेलाल ग्राम अर्कररा रसूलपुर थाना कांट जनपद शाहजहांपुर को गिरफ्तार किया गया। सोमवार को कोर्ट में पेशी के बाद तीनों को जेल भेज दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.