Chaitra Navratri को लेकर सजे दिल्ली के बाजार, श्रद्धालुओं ने की जमकर खरीदारी

0 47

राम नरेश 

नई दिल्ली 

देश की राजधानी दिल्ली में कल से नवरात्रें शुरू हैं। जिसकी तैयारी बाजारों में देखने लगी है। माता की मूर्ति और पूजन सामग्री से सभी बाजार सज गए हैं। वहीं ग्राहकों ने भी खरीदारी शुरू कर दी है। हालांकि, महंगाई का असर इस बार पूजा की सामग्री पर भी देखने को मिल रहा है। बाजार में मौजूद सभी तरह की पूजन सामग्री की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 20 से 25 फीसद का इजाफा हुआ है।

बाजारों में देवी की मूर्तियों की भरमार है। सोने से लेकर मिट्टी, सीमेंट, मेटल हर प्रकार की मूर्तियां मौजूद हैं। दुकानदारों के मुताबिक, मूर्तियों की कीमतें 150 से से शुरू होकर तीन हजार रुपये तक जाती हैं। पिछले साल की तुलना में इनकी कीमतों में इस बार 20 से 25 फीसद का इजाफा हुआ है। वहीं माता की चुनरी जो पिछले साल तक 20 से 25 रुपये में मिल जाती है ग्राहकों को इस बार इसके लिए 30 से 35 रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे। इतना ही नहीं, हवन सामग्री व पूजा की अन्य सामग्री की कीमतों में भी पिछले बार की तुलना में काफी इजाफा देखा रहा है।

धातुओं से बनी मूर्तियां बाजारों की बढ़ा रही रौनक

लोग नवरात्र के दौरान सोने और चांदी की मूर्तियों की भी खरीदारी भी करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ज्वैलर्स ने कीमती धातुओं से बनी छोटी-छोटी माता की मूर्तियां भी रखी हुई हैं। इस दौरान सदर बाजार के दुकानदार किशोर अग्रवाल ने बताया कि हमारे यहां 500 से 1000 रुपये तक की माता की मूर्तियां मौजूद हैं। पिछले साल के मुकाबले तकरीबन सभी मूर्तियों की कीमतें बढ़ी हैं। हालांकि यह कहना गलत होगा कि दाम बढ़ने से बिक्री पर कोई फर्क पड़ा है। लोग खरीदारी करने में लगे हुए हैं। वहीें दूसरी ओर इंद्रपुरी मार्किट के राहुल ने बताया कि बाजार में गत रविवार से नवरात्र की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। पूजा की मूर्ति और सामग्री की कीमतों में इस बार इजाफा जरूर हुआ है पर इससे बिक्री पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। हमारे यहां माता की मिट्टी की मूर्तियों से लेकर मेटल की मूर्तियां तक सब मौजूद है। लोग अपनी जरूरत व पसंद के हिसाब से खरीदारी कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.