VHP ने दिल्ली पुलिस को चिट्ठी लिखकर हनुमान जयंती पर मांगी सुरक्षा 

0 34

नई दिल्ली,

विश्व हिंदू परिषद ( विहिप) ने दिल्ली पुलिस को एक पत्र लिखकर वर्ष प्रतिपदा और हनुमान जयंती के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में निकलने वाली शोभा यात्राओं की दृष्टी से समुचित सुरक्षा और यातायात व्यवस्था मुहैया कराने की अपील की है। इंद्रप्रस्थ ( दिल्ली ) प्रांत के मंत्री सुरेंद्र गुप्ता ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को लिखे पत्र में बताया कि वर्ष प्रतिपदा से लेकर हनुमान जन्मोत्सव के दौरान दिल्ली के करीब 150 क्षेत्रों से शांतिपूर्ण तरीके से धार्मिक शोभा यात्राएं निकाली जाती है। 95 फ़ीसदी क्षेत्रों में दिल्ली पुलिस के सहयोग से समुचित सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के बीच ये शोभा यात्राएं संपन्न होती है।

उन्होंने पत्र में आगे लिखा कि दुर्भाग्य से कुछ थानाक्षेत्रों में कुछ पुलिस अधिकारी इन यात्राओं में व्यवधान पैदा करने की कोशिश करते हैं। यह अधिकारी शोभा यात्राओं के आयोजकों पर दबाव डालकर कहते हैं कि संवेदनशील क्षेत्रों में ऐसी यात्राओं की अनुमति नहीं दी जा सकती।

श्री गुप्ता ने पुलिस आयुक्त लिखे अपने पत्र में कहा कि यह सभी यात्राएं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होती है और पूर्ण भक्तिभाव के साथ निकाली जाती है। ऐसे में इन यात्राओं को रोकने की कोशिश करने का औचित्य समझ से परे है। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में सभी वर्गों और संप्रदायों को अपनी श्रद्धा और भक्ति का पालन करने का अधिकार है। ऐसे में किसी क्षेत्र को संवेदनशील बताकर वहां यात्राओं को रोका जाना सर्वथा अनुचित है।

उन्होंने पुलिस आयुक्त से अपील की कि इन यात्राओं को रोके जाने का प्रयास करने की बजाय जो लोग इन यात्राओं के दौरान धार्मिक उन्माद फैलाकर पत्थर बाजी जैसी घटनाओं को अंजाम देते हैं उन्हें रोके जाने की जरूरत है।

 

गुप्ता ने लिखा कि किसी भी क्षेत्र को संवेदनशील घोषित करना शासन की कमजोरी है और इससे आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का मनोबल बढ़ता है। अतः

दिल्ली पुलिस को ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जो इन शोभा यात्राओं को रोकने की मंशा से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने पत्र ने लिखा कि विश्व हिंदू परिषद ऐसी शोभा यात्राओं को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन हिंदू समाज का मनोबल तोड़ने के किसी भी प्रयास को रोकने के विरुद्ध संघर्ष करने के लिए भी कटिबद्ध

है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.